तीन माह पानी के कंस्ट्रक्शन कनेक्शन पर रोक

शिमला(वी डी शर्मा)राजधानी में मई से जुलाई तक भवन निर्माण करने वाले लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। गरमी में जल संकट की स्थिति से निपटने के लिए नगर निगम कंस्ट्रक्शन के पानी कनेक्शन बंद करने की तैयारियों में जुट गया है। इस कवायद में नए कनेक्शन देने पर रोक लगाने के साथ-साथ शहर में पहले से चल रहे 500 से अधिक कंस्ट्रक्शन कनेक्शन भी बंद कर दिए जाएंगे। टूरिस्ट सीजन तथा गरमी के मौसम के चलते शिमला में पानी की सुचारु सप्लाई बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है।
टूरिस्ट सीजन तथा गर्मियों के मौसम के चलते शिमला में पानी की सुचारु सप्लाई बनाए रखने का तर्क देते हुए कनेक्शन नहीं देने की योजना बनाई गई है। गर्मी के मौसम में शहर में जलापूर्ति व्यवस्थित रखने के लिए नगर निगम ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। प्राथमिक तौर पर नगर निगम ने पहली मई से 31 जुलाई तक भवन निर्माण के लिए पानी के नए कनेक्शन देने पर रोक लगाने का प्रस्ताव तैयार किया है। जिन लोगों ने पानी के नए कनेक्शनों के लिए आवेदन कर रखा है उन्हें अगस्त में ही पानी की सप्लाई हो सकेगी। इतना ही नहीं नगर निगम की जल शाखा ने शहर में निर्माण कार्यों के लिए दिए गए करीब 500 कनेक्शनों को भी बंद करने की सिफारिश की है। ऐसे में नगर निगम बरसात में ही निर्माण कार्यों के लिए पानी उपलब्ध करवाएगा। निगम आयुक्त अमरजीत सिंह ने बताया है कि जल शाखा से प्रस्ताव मिला है। जल्द ही इस बाबत अंतिम फैसला लिया जाएगा।


घरेलू कनेक्शनों पर रोक नहीं
गर्मियों के मौसम में घरेलू उपभोक्ताओं को पानी के नए कनेक्शन मिलते रहेंगे। रोक सिर्फ भवन निर्माण के कनेक्शनों पर लागू होगी।

टैंकरों से खरीदना होगा पानी
शहर में भवन निर्माण कर रहे लोगों को आगामी तीन माह तक टैंकरों से पानी खरीदना होगा या भवन निर्माण को रोकना होगा। निजी टैंकर शहर के नालों से पानी भरकर आपूर्ति देते हैं। पांच हजार लीटर पानी के टैंकर के लिए उपभोक्ताओं को दो हजार रुपये चुकाने होंगे।

Related posts